Benefits Of Aloe Vera एलोवेरा के लाभ


Benefits Of Aloe Veraएलोवेरा मे 99% पानी है, शेष 1% अत्यंत शक्तिशाली तत्व है और ऐसा माना जाता है कि इसमे लगभग 100 ingredients के करीब एक साथ बहुत अच्छी तरह काम करते हैं। एलोवेरा में कई खनिज तत्व होते हैं जो शरीर के सभी प्रणालियों के स्वस्थ के लिए महत्वपूर्ण हैं। एलोवेरा में जो तत्व पाये जाते है उन्हे निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित कीया जा सकता है: विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, शुगर, एंजाइम, एंथ्राक्विनानेस, सैपोनिन, फैटी एसिड, सैलिसिलिक एसिड आदि।

एलोवेरा का चिकित्सकीय गुण Therapeutic properties of aloe vera

एलोवेरा त्वचा का इलाज जैसे बर्न्स और एक्जिमा के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह आंतरिक ऊतक ,मुँह और पेट के अल्सर, नाक और साइनस, आंत, फेफड़े और जननांग का क्षेत्र पर एलोवेरा काम करता है।

एलोवेरा प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है Aloe Vera Helps In Immune System

एलोवेरा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को नियमित करने के लिए बहुत अच्छा है। प्रतिरक्षा (Immune System ) को बढ़ाने, एचआईवी वायरस का मुकाबला करने और कुछ प्रकार के कैंसर (विशेष रूप से ल्यूकेमिया) का इलाज करने के लिए घटकों की क्षमता का पता लगाने के लिए विभिन्न शोध अध्ययन चल रहे हैं। विश्वभर में कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक सामान्य टॉनिक है, इससे सभी प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। अनुसंधान के मुख्य श्रेणियों में पौधे के एंटी-बैक्टीरिया और एंटी वायरल क्रिया शामिल हैं। एक अध्ययन में, छह महीने के उपयोग से प्रतिभागियों के लगभग आधे में अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद की है

Benefits Of Using Aloe Vera In Skin Care

1994 में, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (US Food and Drug Administration ) ने एचआईवी के इलाज के लिए एलोवेरा को मंजूरी दी है। दुनिया भर में जारी अध्ययनों से पता चलता है कि उचित खुराक लेने से सफेद रक्त कोशिकायें बढ़ती है जो वायरस और ट्यूमर से लड़ने में मदद करती हैं।

एलोवेरा मे पोषक तत्व Nutrition in Aloe vera

एलोवेरा में प्रोटीन, जिंक, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई इसमें स्वाभाविक रूप से होता है:

विटामिन सी– यह जो रक्त वाहिकाओं (blood vessels ) के लिए लाभदायक है और अच्छे संचालन को बढ़ावा देता है और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

अमीनो एसिड– यह हमारे शरीर में प्रोटीन के निर्माण मे सहायक हैं।

एंजाइम– , यह त्वचा को स्वस्थ रखने मे सहयोग करता हैं।

जर्मेनियम– यह एक ऐसा खनिज है जो हृदय विकार, परिसंचरण संबंधी गड़बड़ी (circulatory disturbances ) और आंख की बिमारी मे लाभदायक है।

एलोवेरा जूस से शरीर की सफाई Body Cleansing From Aloe Vera Juice

यह माना जाता है कि एलोवेरा रस शरीर शुद्धियों के लिए बेहतरीन है। इससे पेट, गुर्दे, मूत्राशय, यकृत की सफाई होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह अपच, पेट में दर्द और अल्सर की उपचार मे सहयोग करता है। लोग एलोवेरा से मूत्राशय ,गठिया और गुर्दा संक्रमण से राहत पाने का दावा करते हैं। पैर की ऐंठन, बवासीर, कब्ज, अनिद्रा मे भी लाभकारी है। शरीर के ऊर्जा के लिए एक उत्कृष्ट आंतरिक टॉनिक है जो पाचन तंत्र, त्वचा, और समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

रोग रोधक disease Preventive

1997 में, सन एंटोनियो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता Jeremiah Herlihy, पीएचडी ने दैनिक रूप से इसे पीने के नकारात्मक प्रभाव का पता लगाने के लिए एक अध्ययन किया। नकारात्मक प्रभावों का पता लगने के बजाय, दैनिक एलोवेरा लेने वाले परीक्षण पशुओं मे ल्यूकेमिया, हृदय रोग और किडनी रोग में काफी कमी दिखायी दिया। Dr.Jeremiah Herlihy ने निष्कर्ष निकाला कि एलोवेरा चूहों को भी नुकसान नही करता है।

पशु पर किये गये अध्ययन और रिपोर्टों का दावा है कि एलोवेरा का रस पीने या इसका एक गोली या कैप्सूल लेने से जोड़ों का सूजन कम होता है। रस पीने से उन अस्थमा मरीजों को भी लाभ मिल सकता है जो cortico-steroids पर निर्भर नहीं हैं।

कोई भी ऐसा चीज नहीं है जो एलोवेरा जैसा इतने सारे गुण रखते हों । शोधकर्ता रॉबर्ट डेविस, पीएचडी, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट-जीवविज्ञानी, बताते हैं कि एलोवेरा मे पोषक तत्वों के पन्द्रह विभिन्न यौगिक समूह (compound groups of nutrients ) प्रभावकारी बनाने के लिए एक साथ मिलकर काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि एलोवेरा के प्रभावों को प्रयोगशाला में आसानी से संश्लेषित (synthesize) नहीं किया जा सकता है। वास्तव में कुछ कैंसर रोगियों का कहना है कि एलोवेरा मतली (जी मिचलाना) को कम करता हैं शरीर के ऊर्जा में वृद्धि करता हैं, और कीमोथेरेपी या विकिरण के कारण कम रक्त की मात्रा को ठीक करने में मदद करता है।

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: