स्वाभाविक रूप से ऊंचाई बढ़ाने के लिए युक्तियाँ Tips To Increase Height Naturally


Tips To Increase Height Naturally

अपना आत्म विश्वास बनाएं Make Your Self Confidence

· यदि कोई व्यक्ति लंबा है लेकिन उसमे आत्मविश्वास की कमी है, तो इसका कोई फायदा नहीं है। इसलिए, बच्चे मे बचपन से ही आत्मविश्वास पैदा करना चाहिए और वृद्धावस्था तक इसे विकसित होना बहुत महत्वपूर्ण है। शारीरिक गतिविधियों के लिए बच्चे स्कूल की गतिविधियों (खेल – कूद) में भाग ले सकते हैं या क्लब में शामिल हो सकते हैं और अपनी रुचि और शौक के अनुसार अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। ये सभी कार्य बच्चे के मनोदशा को बढ़ाने और प्रगति की भावना बढ़ाने मे मदद करते है। शारीरिक गतिविधियां आपके आत्मविश्वास को प्रभावित करते हैं। यदि आपका मानसिकता सकारात्मक है और आत्मविश्वास है, तो छोटा कद भी आपके प्रगति मे बाधा नहीं हो सकता है। इसलिए, अपना आत्मविश्वास बनाएं रखना चाहिए।

आप जानते हैं कि आपकी ऊंचाई बढ़ाने के लिए आपको क्या करना है, तो आपको पता होना चाहिए कि कौन सा कारक आपकी ऊंचाई को प्रभावित कर सकते हैं।

ऊँचाई प्रभावित करने वाले कारण Factors That Affecting Height

आनुवंशिकता हमारी ऊंचाई निर्धारित करने में एक प्रमुख कारक होती है। हमारी ऊंचाई “मानव विकास हार्मोन (एचजीएच)” द्वारा नियंत्रित होती है।

जेनेटिक कारण- हमारी ऊंचाई कई जीनों द्वारा निर्धारित की जाती है। यदि आपके माता-पिता दोनों ही छोटे कद के हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप लंबा नहीं हों सकते। यदि दोनों पक्षों (माता-पिता) के परिवार के अधिकांश सदस्य छोटे स्तर के हैं, तो अगली पीढ़ी का कद कम होने की संभावना होती है। जेनेटिक कारक पूरी तरह से हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। ऐसा देखा गया है कि ऊंचाई का कारण लगभग 60 से 80 प्रतिशत आनुवंशिक होता है।

आप अपने अनुमानित ऊंचाई की गणना इस प्रकार कर सकते हैं।

  • अपने माता-पिता दोनो की ऊंचाई इंच या सेंटीमीटर में जोड़ें।
  • यदि आप पुरुष हैं, तो 5 इंच या 13 से.मी. जोड़ें। यदि आप मादा हैं, तो माता पिता के ऊंचाई के जोड़ से 5 इंच कम कर लें।
  • इस संख्या को 2 से विभाजित करें। 2 से विभाजित करने पर जो संख्या आती है। वो आपकी अनुमानित ऊंचाई है। यह अनुमान 4 इंच कम या ज्यादा हो सकता है। ऊंचाई का अनुमान लगाने का यह एक तरीका है कि आपकी अनुमानित ऊंचाई क्या हो सकती है।

गैर आनुवांशिक कारक

कई गैर आनुवंशिक कारक हैं जो आपकी ऊंचाई को प्रभावित करते हैं। लंबा होना शारीरिक विकास के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए ऊंचाई कम होने का मुख्य कारण अपर्याप्त पोषण और शारीरिक गतिविधियों की कमी आदि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

कुछ अन्य गैर आनुवंशिक कारक जो आपकी ऊंचाई को प्रभावित कर सकते हैं उनमें निम्नलिखित तथ्य शामिल हैं-

  • प्रसव के बाद अपर्याप्त देखभाल
  • बचपन और किशोरावस्था के समय स्वास्थ्य का खराब होना।
  • बचपन और किशोरावस्था के समय मानसिक स्थितियां

गैर-अनुवांशिक कारकों को बचपन से स्वस्थ जीवनशैली का पालन करके कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

Height Plus Capsules – यह दवा जड़ी बूटियों से बना हुआ आयुर्वेदिक है। यह शरीर के समग्र विकास में सुधार करने के लिए लाभकारी है। यह पाचन में सुधार करता है और भूख बढ़ाता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है जिससे शरीर की लम्बाई बढ़ने मे मदद मिलती है। Read More About Height Plus Capsules

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: