Due to COVID-19, only EMS service has started for shipping. Shipping charges are free on orders above $ 50 / -. For orders below $ 50 / -, EMS charges $ 12/- will have to pay by the buyer.

पेट दर्द होने का कारण Cause Of Stomach Ache


पाचन समस्याओं को पेट दर्द का सबसे आम कारण माना जाता है। गैस के कारण आंत में दबाव बढ़ने से भी तेज दर्द हो सकता है। पेट दर्द के मुख्य कारण नीचे दिया गया है –

1. कब्ज Constipation

जब अधिक मात्रा में अपाच्य सामग्री आंत में इकट्ठा होता है, तो इससे बड़ी आंत पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे पेट में दर्द हो सकता है। यह कई वजह से हो सकता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं –

  • शारीरिक गतिविधि का कम होना।
  • आहार में बहुत कम फाइबर होना या तरल पदार्थ का होना।
  • कुछ दवाओं का उपयोग।

यदि कब्ज बना रहता है और असहज महसुस होता है, तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

2. एसिडिटी Acidity

कभी-कभी पेट का एसिड पीछे की ओर चला जाता हैं या गले के तरफ बढ़ता हैं। यह अक्सर जलन और दर्द का कारण होता है। एसिडिटी भी पेट दर्द के लक्षणों जैसे पेट में सूजन या ऐंठन का कारण होता है।

3. उल्टी होना Vomiting

पेट में दर्द के कारण उल्टी भी होता है क्योंकि पेट का एसिड पाचन तंत्र के माध्यम से पीछे की तरफ जाता हैं और रास्ते में ऊतकों को परेशान करता हैं। उल्टी की क्रिया से पेट की मांसपेशियों में खीचाव के कारण दर्द हो सकता हैं।

4. जठरशोथ Gastritis

गैस के वजह से जब पेट फूल जाता है, तो पेट को फूलने से दर्द हो सकता है। मतली, उल्टी, गैस और पेट का फूलना गैस्ट्रेटिस के अन्य लक्षण हैं।

5. खाद्य असहिष्णुता Food Intolerance

खाद्य पदार्थों को पचाने में जब शरीर असमर्थ होता है, तो आंत और पेट के बैक्टीरिया से टूटते हैं, जो इस प्रक्रिया में गैस बनता हैं।

जब बड़ी मात्रा में अपाच्य सामग्री पेट में मौजूद हो जाती है, तो बहुत अधिक गैस बनता है, जिससे पेट में दबाव और दर्द होता है। मतली, उल्टी, पेट का फूलना, दस्त, और पेट दर्द इसके लक्षण हैं।

6. गैस्ट्रो इसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) Gastro esophageal reflux disease (GERD)

इसमे लगातार एसिडिटी होता है। इससे पेट में दर्द हो सकता है तथा समय के साथ इससे अन्नप्रणाली में सूजन हो सकता है। इस समस्या का उपचार हो जाता है।

7. पेप्टिक अल्सर Peptic Ulcer

अल्सर या घाव लगातार पेट दर्द का कारण होता है। अल्सर के वजह से पेट का फूलना, अपच, और वजन कम हो सकता है। पेप्टिक अल्सर के सबसे आम कारण बैक्टीरिया एच।, पाइलोरी और दर्द निवारक दवाओं (एनएसएआईडीएस) का अति प्रयोग या निरंतर उपयोग करना है।

8. क्रोहन रोग Crohn’s disease

क्रोहन के वजह से पाचन तंत्र में सूजन हो जाती है, जिसके फलस्वरूप दर्द, मतली, उल्टी,गैस, दस्त, और सूजन होता है। जिससे थकावट महसूस हो सकता है और वजन कम हो सकता है। यह स्थिति गंभीर हो सकती है। क्रोहन रोग का उपचार उपलब्ध है।

9. सीलिएक रोग Celiac DiseaseHerbal Product for Stomach Gas – Divya Gashar Churna जड़ी बूटियों के मिश्रण से बना है जो गैस्ट्रिक संबन्धी विकारों के उपचार में सहयोग करता है। यह चूर्ण प्राकृतिक जड़ी बूटियों का एक अद्भुत संयोजन है जो गैस की समस्याओं से राहत देने में सहयोग करता है तथा भोजन पचाने में मदद करता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: