प्राकृतिक रूप से ऊंचाई बढ़ाने के लिए युक्तियाँ Tips For Increasing Height Naturally


Tips For Increasing Height Naturally In Hindiकिसी भी आदमी का व्यक्तित्व निर्धारित करने के लिए उसकी ऊंचाई एक आवश्यक कारक है। जो किसी भी आदमी का व्यक्तित्व निर्धारित करता है। हालांकि ऊचाई कम होने से किसी व्यक्ति की क्षमता कमजोर नहीं हो जाता है लेकिन यह एक तथ्य है कि लंबे लोग अक्सर ध्यान का केंद्र बन जाते हैं। छोटे कद के लोग ऊचे कद वालों के अपेक्षा कम आत्मविश्वासी महसूस करते है।

स्वाभाविक रूप से ऊंचाई को बढ़ाया जा सकता है। निम्नलिखित बातें ऊचाई बढ़ाने मे सहयोग करते है –

  1. उचित नींद लेंना
  2. नियमित रूप से व्यायाम करना और खेल में शामिल होना
  3. व्यायाम करना
  4. संतुलित आहार लेना
  5. चिकित्सा सहायता लेना
  6. अपना विश्वास बनाएं रखना

हमारे शरीर की ऊंचाई बढ़ाने वाले तथ्यो मे से लगभग 20 प्रतिशत हमारे पर्यावरण, दैनिक गतिविधियों और आहार पर निर्भर करता है। इस प्रकार, हम अपने दैनिक जीवन में कुछ बुनियादी नियमों का पालन करके प्राकृतिक रूप से अपनी ऊंचाई बढ़ा सकते हैं।

नियमित व्यायाम करें और खेल में शामिल हों Regular exercise and join the game

  • स्वाभाविक रूप से ऊंचाई बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक शारीरिक रूप से फिट और बच्चे का सक्रिय होना जरूरी है। नियमित व्यायाम और खेल से ऊंचाई बढ़ने मे मदद मिलता हैं। जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, तो आपका शरीर अधिक पोषक तत्वों का मांग करता है और इसके परिणामस्वरूप, पोषक तत्वों के सेवन में वृद्धि होती है।
  • तैराकी, एरोबिक्स, फुटबॉल, बास्केटबॉल,टेनिस, क्रिकेट या कई अन्य खींचने वाली गतिविधियों जैसे खेल में शामिल होना हमारे शरीर को बढ़ने के लिए एक अच्छा तरीका है। ऊचाई बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम या खेल निश्चित रूप से दैनिक गतिविधियों का एक हिस्सा होना चाहिए।
  • तैराकी भी ऊंचाई बड़ाने में योगदान दे सकता है। अगर बचपन से ही तैराकी शुरु किया गया हो तो यह ऊचाई बढ़ाने मे सहयोग करता है।
  • व्यायाम करने से पहले शरीर का खिंचाव भी ऊचाई बढ़ाने के लिए एक अच्छा गतिविधि है।
  • व्यायाम आपके शरीर के विकास को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। यह शुरू में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन जैसे ही समय बढ़ता है, आप के लिए स्वाभाविक हो जायेगा।

योग का अभ्यास करें Practice yoga

  • योग ऊंचाई को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए एक अच्छा तरीका है। योग आपके शरीर का समग्र फिटनेस में सुधार करता है और कद को बढ़ाने मे मदद करता है।
  • कुछ योग शरीर के विकास के लिए प्रेरित हार्मोन को सुविधा प्रदान करते हैं। योग में शामिल खींचने और संतुलित , मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं। त्रिकोणसन, भुजंगासन, ताणासन और सुखासन जैसे योग का प्रयास करें। आप अपने व्यायाम मे सूर्य नमस्कार करना भी जोड़ सकते हैं। सही मुद्रा बनाए रखें
  • बचपन से ही, सही मुद्रा का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे कुर्सी पर सीधा बैठना, सीधा खड़ा होना या सीधा चलना आदि।
  • सीधी रीढ़ और मजबूत पीठ ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता हैं। पैदल चलते समय अपने गर्दन और सिर को न झुकाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधे रखने के लिए एक अच्छा तकिया और शरीर के अनुकूल गद्दे का रखना महत्वपूर्ण है।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चलते समय या खड़े होने पर आपके कंधे नही झुकना चाहिए। हर तरह से झुकाव से बचा जाना चाहिए। एक अच्छी मुद्रा आपको लंबा, स्मार्ट और आत्मविश्वासी दिखाती है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए हर्बल दवा Herbal medicine to increase height

Height plus capsules एक हर्बल दवा है इसमे डाले गये सभी जड़ी-बूटियां Natural हैं। इन जड़ी बूटियों का कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नही है। Height plus capsules स्वाभाविक रूप से शरीर के कद को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

Height plus capsules लड़कियाँ और लड़कों दोनो द्वारा ऊंचाई बढ़ाने के लिए नियमित रूप से लिया जा सकता है। Read More About Height Plus Capsules

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: