Due to COVID-19, only EMS service has started for shipping. Shipping charges are free on orders above $ 50 / -. For orders below $ 50 / -, EMS charges $ 12/- will have to pay by the buyer.

पेट में दर्द होने का मुख्य कारण Main Reason For Abdominal Pain


पेट में दर्द का मुख्य कारण अपच, कब्ज , पेट का गैस, मांसपेशियों मे खिचाव, वैक्टीरिया और क्रोहन रोग , सीलिएक रोग , एसिडिटी , पेप्टिक अल्सर , खाद्य असहिष्णुता और उल्टी होना है। पेट दर्द के मुख्य कारणों का वर्णन नीचे दिया गया है –

1. मांसपेशियों में खिचाव Muscle Spasm

दैनिक गतिविधियों में पेट के मांसपेशियों का उपयोग होता। पेट के मांसपेशियों के उपयोग होने से मांसपेशियों में चोट लगना या खिंचाव आना आम बात है।

कई लोग पेट का व्यायाम ज्यादा करते है जिससे मांसपेशियों के खिचाव का खतरा बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए, सामान्य से ज्यादा सिट-अप करने से पेट के आस पास के मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

2. मासिक धर्म ऐंठन या एंडोमेट्रियोसिस Menstrual Cramps Or Endometriosis

पेट में सूजन और दर्द का कारण मासिक धर्म भी हो सकता है। मासिक धर्म के दौरान कब्ज , ब्लोटिंग, गैस और ऐंठन हो सकता है, जिससे पेट में दर्द हो सकता है।

जिन महिलाओं को एंडोमेट्रियोसिस हो, वो सूजन और दर्द का अनुभव कर सकती हैं।

3. मूत्राशय और मूत्र मार्ग में संक्रमण Bladder And Urinary Tract Infections

बैक्टीरिया का मुख्य कारण मूत्र मार्ग में संक्रमण का होना हैं, मुख्य रूप से E.Coli प्रजाति के संक्रमण सक्रिय हो जाते है।

इसके मुख्य लक्षणों में पेट के निचले क्षेत्र में दर्द, दबाव और सूजन शामिल है। अधिकांशत: संक्रमण से पेशाब के समय दर्द तथा मूत्र में बदबू का कारण होता हैं।

अन्य कारण Other Reason

पेट के कुछ ऐसे मामले होते है जिसमें पेट का दर्द चिकित्सा स्थिति का संकेत होता है यदि तत्काल चिकित्सा देखभाल ना किया जाये तो घातक हो सकता है। इस तरह के दर्द में निम्नलिखित शामिल है-

  • एपेंडिसाइटिस (टूटा हुआ अपेंडिक्स) या टूटा हुआ पेट का कोई अन्य अंग
  • गुर्दे का बीमारी , संक्रमण या पथरी
  • पित्ताशय की पथरी
  • हेपेटाइटिस (लीवर का सूजन)
  • पेट, अग्नाशय या आंत का कैंसर
  • विषाक्त भोजन
  • पेट के किसी अंग में संक्रमण
  • अल्सर
  • हर्निया
डॉक्टर से कब दिखाना चाहिए

पेट दर्द के अधिकांश मामले गंभीर नहीं होते हैं, और घरेलू उपचार से 1 घंटा से लेकर 1 दिन में ठीक हो जाता है। यदि पेट का दर्द ज्यादा या लगातार हो रहा हो तो डाक्टर से दिखाना चाहिए।Click here|

Divya Triphala Churna – जो लंबे समय से पाचन संबन्धी समस्याओं से पीड़ित हैं, ऐसे लोगों के लिए दिव्य त्रिफला चूर्ण बहुत लाभकारी है। यह जड़ी बूटियों से बना हुआ हर्बल उत्पाद है। जो प्राकृतिक रूप से कब्ज को ठीक करने में सहयोग करता है। Divya Triphala Churna पेट के रोगों जैसे पेट फूलना, पेट में दर्द, दस्त आदि के इलाज के लिए एक हर्बल उत्पाद है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Related Products
onblur=
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: