आँखों को स्वस्थ कैसे रखें How To Keep Eyes Healthy


How To Keep your Eyes Healthyअच्छी दृष्टि हमे काम करने मे तथा अपने दिनचर्या मे मदद करती है। इस लिए अपने आँखों का देख भाल करना बहुत जरूरी है। ता कि हमारी दृष्टि अच्छी बनी रहे। नियमित रूप से अपने आँखों का परीक्षण करवाना चाहिए। उम्र बढ़ने के साथ आंखों का देख भाल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिया गया हैं।

संतुलित आहार लें Take Balanced Diet

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार मे विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध खाद्य पदार्थ लें। पत्तेदार और हरी सब्जियों का सेवन करें। एंटीऑक्सिडेंट का पर्याप्त सेवन नहीं करना तथा शराब या संतृप्त वसा का सेवन करना आँखों के लिए नुकसान दायक है। उच्च वसा वाले आहार धमनियों में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं। आंखें विशेष रूप से संवेदनशील होती हैं, जो रक्त धमनियों मे रक्त प्रवाह बाधित होने से हमारे आँखें भी प्रभावित होती है।

व्यायाम करें Do Exercise

व्यायाम करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे हमारे आंखों में ऑक्सीजन के स्तर को ठीक रखने तथा विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद मिलता है।

रात के समय अच्छी नींद लें Sleep Well At Night

रात के समय अच्छी नींद लेना आँखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। नींद का हमारे आँखों से गहरा संबंध है। जब हम कम सोये रहते है तो हम आँखों मे भारीपन महसूस करते है तथा जब हम सो लेते है तो हल्कापन महसूस करते है। अच्छी नींद लेने से आप अपने काम को मन लगाकर करेंगे तथा आँखों का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

धूम्रपान न करें Do Not Smoke

धूम्रपान से आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव होता है। धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, जिससे हमारे आँखों का स्वास्थ्य खराब होता हैं। यदि आप धूम्रपान कर रहे हों तो छोड़ देना चाहिए।

अपने हाथों को साफ रखें Keep Your Hands Clean

हमारे हाथ अक्सर आंखों के आस पास या उपर जाते रहते है। इसलिए अपने हाथों को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप लेंस पहनने या हटाने वाले हों। लेंस लगाने या निकालने से पहले अपने आंखों को छूने से पहले हाथों को हल्के साबुन से धोएं और साफ तौलिया से हाथ को सुखा लें। कुछ कीटाणु और बैक्टीरिया जो हमारे हाथों के माध्यम से आँखों तक आते हैं, वो नेत्र संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जैसे बैक्टीरियल कंजक्टिवाइटिस (गुलाबी आंख)। जब हम अपने आंखों को हाथ से स्पर्श करते हैं, तो उंगलियों पर जो कुछ भी होता है वो आंखों मे लग जाता है। कई बार हम अपने हाथों से आंखों को रगड़ते हैं जिससे हाथों पर लगे वायरस के कीटाणु आँखों मे चले जाते हैं।

धूप के चश्मे पहने Wear Sunglasses

आंखों को हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाने के लिए, यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा के लिए धूप का चश्मा पहनें। इसके अलावा, यदि आप टोपी भी पहनते है तो आपके धूप के चश्मे के चारों ओर आने वाले यूवी विकिरणों की मात्रा काफी कम हो जाएगी।

डिवाइस और ब्लू लाइट Device And Blue Light

यदि आप हर दिन लम्बे समय तक डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हैं तो आप निम्न बातों का ध्यान रखें –

  • अपनी आँख से कंप्यूटर स्क्रीन की दूरी 20 “-24” के बीच रखें।
  • अपने कंप्यूटर स्क्रीन को आंखों के स्तर से थोड़ा नीचे रखें।
  • स्क्रीन के चमक को कम रखें।
  • बार बार पलक झपकना Blink Your Eyes Regularly
  • हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए आँखों के लिए एक ब्रेक लें । 20 फीट दूर किसी वस्तु को हर 20 मिनट मे 20 सेकंड तक देखें ।
  • सूखी आंखों को ठीक रखने के लिए चिकनाई वाली आई ड्रॉप का प्रयोग करें।

Patanjali Drishti Eye Drop – आंखों के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए यह Drop लाभकारी है। यह Drop आँखों के मांसपेशियों को पोषण प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: