स्वाभाविक रूप से लम्बाई कैसे बढ़ाएं How To Increase Height Naturally


How To Increase Height Naturallyकिसी भी व्यक्ति की ऊंचाई ज्यादातर मामले मे जीन (माता – पिता) पर निर्धारित होता है। ऐसे कई कारण हैं जो किशोरावस्था के दौरान ऊंचाई को प्रभावित करते हैं जिन्हें नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे उचित आहार और व्यायाम।

1. ऊंचाई बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लें। ज्यादा मोटा शरीर होने पर व्यक्ति छोटा दिखाई देता है। इतना ही नहीं, सही खान – पान से लंबाई भी ठीक होगा और आदमी बेहतर भी महसूस करता है।

  • हल्के प्रोटीन वाले आहार लें जैसे कि सेम, सोया, और मेवा। इस तरह के आहार से मांसपेशियों मे वृद्धि होता है और हड्डियों को स्वस्थ रखने मे मदद मिलता है। पिज्जा, केक, मिठाई, और सोडा जैसे कार्बोहाइड्रेट वाले चीजों से दूर रहें।
  • कैल्शियम युक्त आहार लें। कैल्शियम, पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे पालक आदि में पाया जाता है। यह हड्डियों को स्वस्थ रखने और बढ़ाने मे मदद करता है।
  • पर्याप्त जस्ता वाले पदार्थ खायें। जस्ता वाले पदार्थ से बच्चों में स्टंट जैसी क्षमता विकसित होता है। जस्ता के अच्छे स्रोतों में गेहूं, कद्दू और मूंगफली आदि शामिल हैं।
  • पर्याप्त विटामिन डी लें। विटामिन डी से बच्चों में हड्डी और मांसपेशियों की वृद्धि मे बढ़ावा मिलता है और किशोर बच्चो में वजन बढ़ता है। विटामिन डी की मामूली मात्रा अल्फाल्फा, मशरूम, दूध और अनाज में पाया जाता। विटामिन डी का बड़ा श्रोत सूरज का रोशनी है। सूरज के धूप औसतन 15 मिनट लेना चाहिए।

2. किशोरावस्था और युवावस्था में व्यायाम करें। नियमित व्यायाम करने से किशोरावस्था में लम्बे होने में मदद मिलता हैं। हर दिन कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें।

  • वर्जिश केंद्र से जुडें। जिम करने से आप बढ़िया व्यायाम कर सकते है। मांसपेशियों के निर्माण मे मदद मिलेगा।
  • जो लोग खेल टीमों में शामिल होते हैं वे अतिरिक्त कैलोरी प्राकृतिक तरीके से कम करते है और खेल मे शामिल होने से शरीर लम्बा होने मे मदद मिलता है।
  • हर रात पर्याप्त नींद लें। सोने से आपके शरीर को विकास के लिए पर्याप्त समय मिलता है। यदि आप 20 से कम उम्र के हैं, तो हर रात 8 से 10 घंटे सोयें।
  • हार्मोन (एचजीएच) हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पादित होते है, खासकर गहरी नींद के दौरान।अच्छी नींद लेने से एचजीएच के उत्पादन मे शरीर को मदद मिलता है।

4. ऊंचाई अक्सर जेनेटिक्स के माध्यम से निर्धारित होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि आपकी ऊंचाई का 60% से 80% जीनों द्वारा निर्धारित होता है। यदि माता-पिता छोटे कद के है तो बच्चे का कद छोटा होने का अधिक संभावना होता हैं।

  • कैफीन का सेवन ना करें। वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि, कैफीन अच्छी तरह से और नियमित रूप से 8 से 10 घंटे सोने की क्षमता को नुकसान पहुँचा सकता है।
  • धूम्रपान शरीर के विकास को रोकता है। बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर धूम्रपान का प्रभाव पड़ता है। अत: धूम्रपान से बचें।

6. यदि बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम है, तो लम्बाई बढ़ने की अभी उम्मीद है।
Herbs for Increase Height Naturally

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: