पेट के गैस की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं How To Get Rid Of Stomach Gas Problem


How To Get Rid Of Stomach Gas Problemगैस क्या है What Is Gas?

यदि आप अपने शरीर में अत्यधिक गैस महसूस करते हैं, तो यह गैस्ट्रिक का संकेत है। जब तक गैस मे मिथेन ना मिले तब तक गैस गंधहीन होता है। दूसरे मामले में जब गैस मलाशय से गुजरता है तो वहां मौजूद बैक्टीरिया के वजह से गैस में सल्फर मिल जाता हैं। इस वजह से गंध बढ़ जाता है।

गैस दर्द के साथ या बिना दर्द के भी हो सकता है। यदि दर्द है तो आप के गैस की समस्या पुराना हो सकता है। पुराना गैस का समस्या स्थायी होता हैं तथा इससे अल्सर भी हो सकता है। कभी-कभी, गैस का दर्द ज्यादा बढ़ सकता है। गैस का परेशानी कभी-कभी एपेंडिसाइटिस, हृदय रोग तथा पित्त का पथरी का कारण हो सकता है।

पेट के गैस का मुख्य कारण Main Cause Of Stomach Gas

गैस आमतौर पर तब बनती है जब बड़ी आंत में ऐसी चीजें होती हैं जो छोटी आंत में पचती नहीं हैं। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है तथा पाचन तंत्र को ठीक स्थिति में रखता है लेकिन उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ गैस बनने का वजह हो सकता है।

कुछ उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ को खाते समय आपको सावधान रहना चाहिए जिनमे मुख्य है – शब्जियां, फल, मटर , साबुत अनाज और बीन्स। यदि बीयर और सोडा जैसे कार्बोनेटेड पेय लेते हैं, तो आप गैस से पीड़ित हो सकते हैं।

पेट में गैस बनने के अन्य कारण Other Causes Of Gas In The Stomach

1. वायु निगलना Swallow The Air

खाना खाते समय हम कुछ हवा निगल जाते है। जब हम बहुत तेजी से खाते हैं, गम चबाते हैं, कैंडीज को चूसते हैं या यदि घबराए हुए हैं, तो हवा को निगलते हैं। इस हवा में से कुछ पाचन तंत्र में अपना रास्ता ढूंढता है, जिस वजह से गैस बनता है।

2. कब्ज Constipation

कब्ज़ होने पर गैस पास होने में मुश्किल होता है, इससे असुविधा और सूजन होता है।

3. एक निश्चित स्वास्थ्य से पीड़ित होना Suffering From Certain Health Problem

कभी-कभी अधिक गैस होने का वजह बिमारी हो सकता है। यदि डायवर्टीकुलिटिस या क्रॉनिकल बीमारी या अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे आंत्र रोग हैं, तो गंभीर गैस का अनुभव हो सकता है। मधुमेह के कारण भी गैस की वृद्धि हो सकता है।

4. कृत्रिम मिठास Artificial Sweeteners

यदि आपका शरीर कृत्रिम मिठास जैसे सोर्बिटोल, जाइलिटोल और मैनिटोल, कैंडी आदि के मिठास से सहमत नहीं हो तो गैस हो सकता हैं।

2. खाद्य असहिष्णुता Food Intolerance

डेयरी उत्पादों को खाने के बाद गैस और सूजन का अनुभव हो सकता हैं क्योंकि शरीर लैक्टोज को पूर्णतया तोड़ने में सक्षम नहीं होता । गेहूं में ग्लूटेन पाया जाता है। यह भी अत्यधिक गैस का कारण हो सकता है।

6. कुछ दवाईयों का सेवन Some Medicines

कुछ दवाएं जैसे निकोटीन, एरिथ्रोमाइसिन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, एस्पिरिन और बीटा-ब्लॉकर्स दवायें पाचन में बाधा डाल सकते हैं। जिन दिनों इन दवाओं का सेवन किया जाता है उन दिनों अत्यधिक गैस हो सकता है।

पेट के गैस का त्वरित उपचार Quick Treatment Of Stomach Gas

1. व्यायाम – शारीरिक गतिविधि , पाचन तंत्र के माध्यम से गैस को बाहर ले जाने में मदद करती है। कुछ प्रभावी योग आसन जैसे पवनमुक्तासन, भारद्वाजनासन, और सुपता मत्स्येन्द्रासन तुरंत गैस से राहत दिलाने में सहयोग करता है। आप जीवनशैली में बदलाव करके गैस की समस्या को कम कर सकते है या राहत पासकते हैं।

2. भोजन धीरे-धीरे और चबा-चबा कर करें- तेजी से खाना खाने और अधिक शराब पीने से हवा निगलने का कारण हो सकता है, जो गैस बनने का वजह हो सकता है।

3. छोटे आकार का कौर लें- छोटा ग्रास लेने से गैस में लाभ मिलेगा।

4. साँस लंबा और गहरा लें– गहरा और लंबा सांस लेने से दर्द कम करने में सहयोग मिलता है तथा पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह तनाव छोड़ता है, जिससे गैस से राहत मिलता है।

5. अपने पेट में गर्मी लागू करें – गैस में राहत के लिए गर्म बैग का उपयोग करें। इससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा, दर्द कम करेगा तथा गैस मे राहत मिलेगा। आप टब मे गर्म पानी रख कर बैठ सकते हैं।

6. सही क्रम में खाएं – हमारा शरीर स्वभावत: हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करता हैं। जब आप खाना शुरू करते हैं तो एचसीएल प्रोटीन को तोड़ता है। यदि आप कार्बोहाइड्रेट के साथ अपना भोजन शुरू करते हैं, तो प्रोटीन खाने से पहले सभी एचसीएल का उपयोग किया जा सकता है।

7. तरल पदार्थ सही तरीका से पीना – जब आप भोजन के साथ तरल पदार्थ लेते हैं, तो आप पेट के एसिड को ठंडा करते हैं। जिससे भोजन टूटने की प्रक्रिया धीमा हो जाता है। पाचन क्रिया को ठीक रकने के लिए भोजन से 30 मिनट पहले या बाद में तरल पदार्थ पीना चाहिए।

Divya Gashar Churna – यह चूर्ण भोजन को पचाने में मदद करता है और गैस की समस्या से राहत मिलता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: