लम्बाई बढ़ाने मे सहयोग करने वाले भोजन सामग्री Foods That Help To Increase Height


Foods That Help To Increase Heightलम्बा और तंदुरस्त आकार से व्यक्तित्व बढ़िया तो दिखता ही है साथ ही आत्मविश्वास को भी बढ़ता है। लम्बाई नही बढ़ना या कद का छोटा होना शरीर में हार्मोन्स का समुचित और प्रभावी ढंग से काम न करना है। किसी भी व्यक्ति की ऊंचाई 80% मामलों मे आनुवंशिकी होता है। 18 वर्ष के बाद व्यक्ति का कद बढ़ना रुक जाता है लेकिन ऐसे अनेक कारक है जो कद बढ़ने को प्रभावित करते है। यदि जीवनशैली में सुधार किया जाये , संतुलित भोजन लिया जाये और व्यायाम किया जाये तो काफी हद तक लम्बाई बड़ा सकते हैं। घरेलू नुस्खों के मदद से ऊंचाई को बड़ा सकते है। नीचे उन खाद्य पदार्थों का वर्णन है जो कद बढ़ाने मे मदद कर सकते है –

पत्तेदार हरी शब्जियां Leafy Green Vegetables

पत्तेदार शब्जियों से हमे आवश्यक खनिज और फाइबर मिलता है। जो शरीर की लम्बाई बढ़ाने वाले हार्मोन को विकसित करने मे मदद करते है जिसके परिणामस्वरूप ऊंचाई बढ़ती है।

सोयाबीन Soybean

सोयाबीन से हमे प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मिलता है जो हड्डीयों के घनत्व में सुधारने मे लाभकारी है। खाद्य पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, प्रति दिन 50 ग्राम सोयाबीन का सेवन करना चाहिए।

दाने और बीज Nuts And Seeds

बादाम, मूंगफली, और कद्दू के बीज में आवश्यक खनिज और एमिनो एसिड होता हैं जो ऊतकों की मरम्मत और निर्माण में सहयोग करता हैं।
अंडे Eggs
शरीर की फिटनेस के लिए अंडे भोजन का एक अविभाज्य हिस्सा होता है। अंडे मे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते है। जो हड्डियों को मजबूत करने और शरीर को स्वस्थ व विकसित करने में मदद करता है। प्रतिदिन 3 से 6 अंडे लिया जा सकता है।

केला Banana

कैल्शियम , पोटेशियम, मैंगनीज और स्वास्थ्य वर्धक खनिजों से समृद्ध केला विभिन्न तरीकों से ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है। केला हड्डियों पर सोडियम के हानिकारक प्रभाव को भी बेअसर करने मे सहयोग करता है और हड्डियों में कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता है।

मछली Fish

अपने व्यंजनों में मछली का उपयोग करने से ऊंचाई बढ़ाने मे गदद मिलता है ट्यूना,सैल्मन, सार्डिन जैसी मछलियों में विटामिन डी और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, जो कद लम्बा करने के लिए जरूरी हैं। मछली से विटामिन डी मिलता है जिससे हड्डियों के विकास और हड्डी के घनत्व को बढ़ाता है।

अश्वगंधा Ashwagandha

अश्वगंधा प्राकृतिक रूप से घरेलु उपचार के लिए उपयोगी हैं। इस जड़ी बूटी में मौजूद खनिज शरीर के हड्डियों का विकास करने और हड्डियों में घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है। यह जड़ीबूटी में मानव विकास हार्मोन (एचसीजी) को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है जो ऊंचाई बढ़ाने मे मदद करते है। आयुर्वेदिक दुकान से अश्वगंधा खरीद सकते है। गाय के दूध को गर्म करके उसमे अश्वगंधा २ चम्मच मिलायें। उसमे कुछ चीनी मिलाये और रात को सोने से पहले पी लें, लगभग डेढ़ महीने के बाद ,आपको ऊंचाई पर फर्क पड़ना दीखने लगेगा। इस उपाय के उपयोग करते समय व्यक्ति को तेल, मसालेदार, तली हुई और फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए।

Height Plus Capsules – ऊंचाई बढ़ाने के लिए बाजार में कई रतह के दवाएं उपलब्ध हैं। इन दवाओं मे रसायन होते है जो आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। कई लोग ऐसा पूछते है कि how to increase height naturally . यदि उम्र 15 साल से ज्यादा हो गया हो और आप कद छोटा महसूस कर रहे है तो Height Plus Capsules कद बढ़ाने मे मदद करेगा। यह दवा जड़ी बूटियों से बना है। इस दवा का कोई नुकसान नही है। अधिक जानकारी के लिए Click करें.

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: