किशोरावस्था वालों को ऊँचाई बढ़ाने के लिए प्रभावी उपाय Effective Remedies For Increase Height To Teenagers


Effective Remedies For Increase Height To Teenagersकिशोरावस्था वाले मजबूत और लंबा होना चाहते हैं, इसलिए उनके जीवनशैली में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। ऊंचाई बढ़ाने के लिए किशोरावस्था के समय ध्यान देना सबसे अच्छा समय होता है ताकि आप बाद में अपने कद से खुश रह सकें। यहां ऊंचाई बढ़ाने के लिए किशोरों के जीवनशैली में बदलाव और व्यायाम का कुछ सुझाव दिया गया है।

1. उचित पोषण Proper Nutrition :

शरीर के विकास मे उचित पोषण पैटर्न को निर्धारित करता है और ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है। जो बच्चे कुपोषित होते हैं। कुपोषण के वजह से शरीर का पूर्ण विकास नहीं होता है और इस तरह के बच्चे युवावस्था आते-आते अपने वास्तविक ऊंचाई तक पहुंचने में असफल हो जाते हैं। इस लिए पोषण के लिए संतुलित आहार लेना आवश्यक है। भोजन जिंक, मैंगनीज और फॉस्फोरस से भरपूर होना चाहिए जो विकास में सहायता करता है। इसके अलावा, प्रोटीन से समृद्ध आहार ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि प्रोटीन शरीर का निर्माण खंड हैं।

2. स्वस्थ नाश्ता Healthy Breakfast

आहार विशेषज्ञ स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ नाश्ता का सलाह देते है। नाश्ता नही करने से गैस्ट्रिक और अल्सर का समस्या हो जाता है और पेट में एसिड बढ़ जाता है। स्वस्थ नाश्ता करने से चयापचय भी ठीक रहता है तथा शरीर को पोषक तत्व मिलता है और किशोरों का ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

3. पर्याप्त नींद और आराम Enough Sleep And Comfort :

उचित नींद शरीर के विकास को निर्धारित करता हैं। यह केवल तभी होता है जब हम उचित निंद लेते हैं। इसलिए उचित नींद और आराम बहुत महत्वपूर्ण है। आराम के लिए एक उचित समय तय किया जाना चाहिए क्योंकि शरीर में उत्पन्न होने वाले मानव विकास हार्मोन के लिए आराम बहुत महत्वपूर्ण है। हर दिन आठ से दस घंटे की नींद लेना आवश्यक है। उचित हार्मोनल स्राव आराम और उचित नींद के समय सहायता प्राप्त करते है; इस तरह पर्याप्त नींद, ऊंचाई और वृद्धि को प्राप्त करने में मदद करते है।

4. थोड़े – थोड़े समय में कम – कम भोजन Fewer Meals In A Short Time:

बार-बार, कम भोजन लेने से शरीर को रिचार्ज करने और ऊर्जावान बनाने में मदद मिलता हैं। मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने के लिए दिन में तीन के बजाय छह बार भोजन करना अच्छा होता है। छोटे भोजन लगातार करते रहने से शरीर पोषण तत्व त्वरित अवशोषण करता है। ये पोषण तत्व अच्छे हार्मोनल विनियमन सुनिश्चित करते हैं। जो शरीर की ऊँचाई बढ़ाने में मदद करता है।

5. व्यायाम और योगासन Exercise And Yoga :

ऊंचाई बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किशोरों को ऊंचाई बढ़ाने के लिए व्यायाम करना एक अच्छा तरीका है। टेनिस, बास्केटबॉल, तैराकी, और फुटबॉल ऊंचाई बढ़ाने में मदद करने वाला माना जाता है। इसके अलावा, ऊंचाई बढ़ाने के लिए कुछ योगासन प्रभावी हैं।

6. पानी ज्यादा पीयें Drink more water :

पानी ज्यादा पीना किशोरों का ऊंचाई बढ़ाने के लिए एक आसान युक्तियों में से एक है। पानी शरीर को डिटॉक्स करता है और साफ करता है। यह पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सहायता करता है जिससे ऊंचाई हासिल करने में मदद मिलता है।

7. शरीर का उचित वजन बनाए रखें Maintain Proper Body Weight :

मोटापा से ऊँचाई बढ़ाने में अवरोध होता है, इसलिए ऊंचाई बढ़ाने के लिए, शरीर का उचित वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है।

8. ऊँचाई अवरोधों से बचें Avoid Height Inhibition :

शराब व धूम्रपान के सेवन से शरीर का विकास रुक जाता है। इनसे बचना जरूरी है। मादक पदार्थों तथा एंटीबायोटिक्स का सेवन करना विकास अवरोधकों के रूप में काम करता है और शरीर की वृद्धि रूक जाता है।

9. धूम्रपान और शराब पीने से बचें Avoid Smoking And Drinking :

धूम्रपान करने और शराब पीने से शरीर की प्राकृतिक वृद्धि रुक जाती है तथा शरीर में अकड़न आ जाता है। यदि लम्बाई बढ़ाना हो तो इनसे बचना चाहिए।

10. अच्छे आसन का अभ्यास करें Practice Good Posture :

अच्छे आसन जो ऊँचाई बढ़ाने में सहयोग करे नियमित करने से लाभ मिलता है।

इस प्रकार, जीवनशैली में बदलाव ला करके और इन युक्तियों का पालन करके , किशोरावस्था में ऊँचाई बढ़ाने में मदद मिल सकता हैं।

हाइट प्लस एक सुरक्षित और प्रभावी ऊंचाई लाभ पूरक है और यह स्वाभाविक रूप से ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

Height Plus Capsules To Increase Height Naturally : हाइट प्लस कैप्सुल ऊँचाई बढ़ाने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी हर्बल दवा है। यह ऊंचाई बढ़ाने में स्वाभाविक रूप से मदद करता है। Click here for more information about Height Plus Capsules

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: