कद लम्बा करने के लिए प्रभावी व्यायाम Effective Exercise To Increase Height


Effective Exercise To Increase Heightयदि मांसपेशियों की लम्बाई में बढ़ोतरी हो तो कद बढ़ाने मे मदद मिलता हैं। व्यायाम करने से मांशपेशियों मे खिचाव और गतिशीलता बनती है जो कद बढ़ाने मे मदद करता है। कद बढ़ाने के लिए उचित आहार और व्यायाम बहुत जरूरी है।

1. लम्बाई बढ़ाने के लिए तैराकी Swimming To Increase Height

लम्बाई बढ़ाने के लिए व्यायाम मे तैराकी महत्वपूर्ण है। यह आसान और प्रभावी व्यायाम है जो शरीर के लगभग सभी हिस्सों को प्रभावित करता है और ऊंचाई बढ़ाने में सहयोग करता है। जो अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए भी यह अच्छा व्यायाम है। हफ्ते में २ से ३ बार तैराकी करना लम्बाई बढ़ाने में सहयोग कर सकता है। तैराकी के लिए आवश्यक है की किसी कोच का मार्गदर्शन ले कर करें और तैरने के समय तैराकी वाला कपडा ही पहने। शुरु में आपको परेशानी हो सकता है लेकिन कुछ दिनों बाद अच्छा लगेगा।

2. लम्बाई बढ़ाने के लिए Jumping Exercise

ऊंचाई बढ़ने के लिए जंपिंग व्यायाम लाभकारी है। जंपिंग के दौरान, जमीन से शरीर का भार उठाने के कारण रीढ़ और पैरो के मांसपेशियों में खिचाव आता है। जंपिंग से हड्डियों में रक्त की आपूर्ति मे बढोत्तरी होता है। तथा हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है। कूदने वाला व्यायाम में रस्सी कूद कर सकते है या बास्केटबाल खेल सकते हैं।

3. लम्बाई बढ़ाने के लिए लटकने वाला व्यायाम

कद बढ़ाने के लिए यह व्यायाम लोकप्रिय है और जल्द परिणाम मिलता है। यह व्यायाम घर पर भी किया जा सकता है। शुरुवात में यह थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन अभ्यास हो जाने पर आसान हो जायेगा।

4. खड़े होकर और बैठकर पैर की उँगलियों को छूना Touch Toe In Standing Position and Sitting Position

कद लम्बा करने के लिए यह व्यायाम सबसे सरल और प्रभावी व्यायामों में से एक है। खड़े होकर और बैठकर अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श करें। यह व्यायाम मांसपेशियों और हड्डियों के लचीलेपन को बढ़ता है, और रीढ़ के हड्डी को बढ़ने मे मदद करता है। शुरुवात में दिक्कत हो सकता है लेकिन प्रतिदिन करने से अभ्यास हो जायेगा और सरल हो जायेगा।

खड़े होकर पैर के उंगली को छूना Touch Toe In Standing Position – पैरो को आपस मे सटाकर सीधे खड़े हो जाएं और आगे झुकते हुए अपने हाथो की उंगलियों से पैरो की उंगलियों को छूने का कोशिश करे। इसे करते समय ध्यान रहे कि आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। इस स्थिति में आप जितना हो सके रहें, और फिर खड़े हो जायें। एक समय में आप इसे १५ से २० बार कर सकते हैं।

बैठ कर पैर की अंगुलियों को छूना Touch Toe In Sitting Position – किसी समतल जगह पर बैठ कर अपने पैरो को आपस मे सटा कर सीधा करें। पैरो के उंगलियों को छूने के लिए कमर से सर को झुकाये और अपने हाथो को आगे बढ़ाएं। ५ से १० सेकंड तक ऐसे ही रहें। इसके बाद अपने शुरुआती आसन में आ जाएँ। रोज १५ से २० बार करने से शरीर में काफी बदलाव दिखने लगेगा।

Height Plus Capsules

यह कैप्सूल जड़ी बूटियों के संयोजन से बना हुआ एक महत्वपूर्ण और प्रभावी दवा है जो ग्रंथियों से सम्बन्धित बीमारियों के इलाज मे मदद करता है। Height Plus Capsules मानव शरीर के रक्त परिसंचरण में सुधार करने मे सहयोग करता है और ग्रंथियों को सक्रिय करता है। यकृत के अनुचित कार्यप्रणाली के कारण ग्रंथियां हमारे शरीर के विकास मे बाधा पैदा करती हैं। Height Plus Capsules का नियमित उपयोग करने से पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है और ग्रंथियां सक्रिय होती है। यह शरीर के विकास में योगदान करता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: