Benefits Of Alfalfa


Benefits Of Alfalfaअल्फाल्फा के लाभ

अल्फाल्फा (Medicago sativa) को ल्यूसर्न (Lucerne) भी कहा जाता है। इसमे कई तरह के विटामिन और खनिज पाया जाता है। मुख्यतः इसमे विटामिन ए, डी, ई, के साथ कई आवश्यक विटामिन और खनिज पाया जाता है। इसमे कैल्शियम, फोलिक एसिड, बायोटिन, लोहा, पोटेशियम , मैग्नीशियम, और प्रोटीन भी पाया जाता है।

अल्फाल्फा का इतिहास History Of Alfalfa

अल्फाल्फा नाम बहुत लोग सुने होंगे , लेकिन कुछ लोग ही इसके बारे मे पूरा जानकारी रखते है। अल्फाल्फा प्लांट मुख्य रूप से एशिया मे पाया जाता है। इसे मानव जाति को पहले ज्ञात हुई जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। इसका इस्तेमाल जानवरों को खिलाने के लिए भी किया जाता है। अल्फाल्फा शब्द अरबी के al-fac-facah से लिया गया है। जिसका शाब्दिक अर्थ है “सभी खाद्य पदार्थों का पिता” क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्वों में भरपूर है। प्राचीन काल मे हमारे पूर्वजों को अल्फाल्फा को अपने रोजमर्रा के जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता था। उन्होंने इसका इस्तेमाल केवल अपने पशुओं को खिलाने के लिए ही नही किया बल्की विटामिन और खनिजों की प्रचुरता के कारण बेहतर तरीके से खाया भी। अल्फाल्फा एशिया में मुख्य रूप से पाया जाता है। लेकिन अब यह संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, और यूरोप में भी पाया जाता है।

अल्फाल्फा मे विटामिन Vitamins In Alfalfa

यह पौधा असाधारण है। यह न सिर्फ मानव शरीर के लिए, बल्कि कृषि और अन्य जानवरों के लिए भी फायदेमंद है। अल्फला मे विटामिन ए, डी, ई, के साथ कई अन्य आवश्यक गुण है। यहां तक कि विटामिन बी का पूरा परिवार भी इसमे मौजूद है। प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य लाभ के लिए विटामिन इसमे मौजूद है। यह आश्चर्यजनक है कि इतने प्रकार के विटामिन केवल एक पौधे में मौजूद हैं। इसी वजह से इस पौधे को अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए लोग आकर्शित होते है।
अल्फाल्फा मे खनिज पदार्थ Minerals In Alfalfa

अल्फाल्फा मे न केवल महत्वपूर्ण विटामिन होता है, बल्कि इसमे अत्यंत महत्वपूर्ण खनिज जैसे फोलिक एसिड, लोहा, बायोटिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई अन्य खनिज पदार्थ इसमे मौजूद है। अल्फला प्लांट मे प्रोटीन भी मौजूद होता है खासकर जब सूख जाये। अल्फाल्फा प्लांट में एक असामान्य जड़ प्रणाली है जो मिट्टी में लगभग 60 फीट तक पहुंच सकती है। यह अन्य पौधों की तुलना में अधिक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। इस पौधे के गुण के वजह से इसे सभी खाद्य पदार्थों का राजा (The king of all foods ) कहा जाता है।

मूत्रवर्धक Diuretic

अल्फाल्फा का नियमित रूप से सेवन करने से आंत के विषाक्त पदार्थों को निस्तब्ध करने में सहायता मिलती है। इसके अलावा, अल्फला का उपयोग मूत्रवर्धन के लिए व्यापक रूप से किया जाता है।मूत्रवर्धक के रूप में इस प्राकृतिक जड़ी-बूटिका का उपयोग करना अधिक फायदेमंद है।

अल्फाल्फा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है Alfalfa Lowers Cholesterol

ऐसा माना जाता है कि अल्फला जड़ी बूटी का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह खून को बेहतर तरीके से शुद्ध करने के लिए बहुत अच्छा है। अल्फला का नियमित सेवन करने से रक्तचाप और असंतुलीत हार्मोन ठीक हो सकता है।

अल्फाल्फा के अतिरिक्त फायदे Additional Benefits Of Alfalfa

अल्फाल्फा के सेवन से सांस का बदबू , जोड़ो का दर्द , त्वचा का असंतुलन, प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) मे फायदा होता हैं । इसमे कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। इससे सिर दर्द भी ठीक होता है। कोई भी आदमी नियमित सेवन करके देख सकता है इसके नियमित सेवन से सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ होता है।

अल्फाल्फा के सेवन की विधि How To Take Alfalfa

अल्फला का सेवन करना कठिन नहीं है। इसे कई तरह से लिया जा सकता है। इस जड़ी बूटी को सेवन करने का लोकप्रिय तरीका दैनिक चाय मे पीना है। अतिरिक्त लाभ और बेहतर स्वाद के लिए, एक सुझाव है कि अल्फाल्फा चाय को एक और स्वाद वाली चाय के साथ सेवन किया जाये । अल्फाल्फा को कैप्सूल के रूप में भी लिया जा सकता है। यह हर दिन सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। अल्फला को विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे सलाद, सूप्स आदि के साथ मिलाया जा सकता है। अल्फला जड़ीबूटी स्वाद में बहुत हल्का है, इस लिए यह कई अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Know Benefits of Acerola एसीरोला के लाभ

Related Products
Leave a Reply

Name

Email:

Website:

Comment: